28.7 C
Ratlām

रतलाम : प्रदेश में शहर को वेक्सीनेशन में नम्बर 1 बनाने की तैयारी, कलेक्टर पुरुषोत्तम ने बताई रूपरेखा

दुकानदारो के लेंगे कोरोना जाँच सैम्पल, शादी की अनुमति के लिए जरूरी है मेहमानों का टिकाकरण, शराब ख़रीदने वालो को करेंगे प्रेरित, 25 नवम्बर तक लक्ष्य पूरा होने पर मध्यप्रदेश का पहला शत प्रतिशत शहर होगा रतलाम

रतलाम : प्रदेश में शहर को वेक्सीनेशन में नम्बर 1 बनाने की तैयारी, कलेक्टर पुरुषोत्तम ने बताई रूपरेखा
Meeting Held in Collector Office.

रतलाम/इंडियामिक्स : कोरोना टिकाकरण महाअभियान 10 नवंबर को आयोजित किया जा रहा है। इस दिन प्रशासन का जिले में 50 हजार टीके लगाने का दावा है। अभियान की तैयारियों के लिए एक वृहद बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार शाम आयोजित हुई। जिसमें कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा अभियान की रूपरेखा बताई गई।
कलेक्टर ने बताया कि रतलाम शहर में आगामी 25 नवंबर तक शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य है। शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने पर रतलाम पूरे मध्यप्रदेश का पहला शहर होगा। शहर में 70 प्रतिशत सेकंड डोज लग चुका है। महाअभियान दिवस पर 10 नवंबर को पूरे जिले में 50 हजार टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा आगामी 25 नवंबर तक प्रत्येक दिवस 10 हजार टीके लगाने का भी लक्ष्य है। उक्त बैठक में शासकीय अधिकारियों के अलावा कई सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

वरना शादी की अनुमति नहीं :-

कलेक्टर पुरुषोत्तम ने कहा की शादी ब्याह में भी शत प्रतिशत वैक्सीनेशन पर फोकस किया जाना है। मैरिज गार्डन संचालक सुनिश्चित करेंगे कि उनके यहां होने वाले वैवाहिक आयोजन में सम्मिलित होने वाले सभी व्यक्ति शत प्रतिशत व्यक्ति दोनों डोज लगा चुके हो। यदि ऐसा नहीं होगा तो वैवाहिक अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके लिए मैरिज गार्डन संचालक की माँग पर वहां वैक्सीनेशन कैंप भी आयोजित किया जा सकता है।

सभी जगह रहेंगे टिकाकरण केंद्र :-

रतलाम शहर में 10 नवंबर को प्रत्येक वार्ड में वैक्सीनेशन सेंटर उपलब्ध रहेंगे। कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि जिले की सभी कृषि उपज मंडियों में स्थाई वैक्सीनेशन सेंटर की व्यवस्था की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्थाई वैक्सीनेशन सेंटर रहेगा। रजिस्ट्रार तथा सब रजिस्ट्रार कार्यालयों में भी स्थाई वैक्सीनेशन सेंटर रहेंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रत्येक ग्रामीणजन को पता हो कि उसका वैक्सीनेशन सेंटर कहां है। जिला शिक्षा विभाग प्रत्येक स्कूल में अभियान संचालित कर बच्चों के माध्यम से उनके पालकगणों के वचन पत्र भरवाकर प्राप्त करें कि उनके द्वारा वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिया गए हैं।

शराब ख़रीदने वालो पर भी ध्यान :-

जिले में उचित मूल्य की दुकानों पर आने वाले उपभोक्ताओं, शराब की दुकानों पर आने वाले ग्राहकों तथा सहकारी संस्थाओं पर खाद-बीज के लिए आने वाले किसानों को दुकानदारों द्वारा प्रेरित किया जाएगा कि वह कोरोना के दोनों डोज लगवाना सुनिश्चित करें। अगर नहीं लगवाए गए हैं तो लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर भेजकर वैक्सीनेट कराया जाएगा।

दुकानदारो की होगी कोरोना जाँच :-

दीपावली पर्व के पश्चात विगत दिनों बाजारों में त्योहारी हलचल के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि रतलाम शहर के बाजारों में दुकानदारों के सैंपल लिए जाएंगे और कोविड-जांच की जाएगी। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि त्योहारी मौसम में दुकानदार अधिक संख्या में ग्राहकों के संपर्क में आए हैं इसलिए कोरोना प्रसार पर नियंत्रण के दृष्टिगत दुकानदारों के सैंपल लिए जाना है।

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news