27.7 C
Ratlām

मध्यप्रदेश : कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर पुराना डर : ब्रिटेन से आए यात्रियों की जांच को लेकर लापरवाही का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा

सुपर स्प्रेडर माना जा रहा नया स्ट्रेन, इसलिए घबराहट ज्यादा यूके से आए 96 यात्रियों की जांच स्वास्थ्य विभाग की सैंपलिंग टीम कर चुकी है। दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है ।

मध्यप्रदेश : कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर पुराना डर : ब्रिटेन से आए यात्रियों की जांच को लेकर लापरवाही का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा

मध्यपदेश / इंडियामिक्स न्यूज़ ब्रिटेन से आए यात्रियों की जांच को लेकर लापरवाही का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब तक इनमें से दो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनके सैंपल कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच के लिए नई दिल्ली की एनसीडीसी लैब भेजे जाने थे। दोबारा सैंपल लेने के दो दिन बाद मेडिकल कॉलेज ने उनकी सुध ली। एयर इंडिया की फ्लाइट से भेजने के लिए सैंपल रवाना कर दिए गए, लेकिन एयरपोर्ट पर जाकर पता चला कि सोमवार को एयर इंडिया की दिल्ली की फ्लाइट ही नहीं है।

अफसरों ने ताबड़तोड़ इंडिगो से बात की, मगर वे कोरोना सैंपल ले जाने के लिए तैयार ही नहीं हुए। बड़ी मुश्किल से समझाया गया कि सैंपल अच्छे से कवर किए गए हैं और उन्हें ले जाने में किसी तरह का कोई खतरा नहीं होगा, तब जाकर वे माने। बताया जा रहा है कि वायरस की जेनेटिक सिक्वेंसिंग का पता लगाने में कम से कम तीन से चार दिन का समय लगेगा। इसकी सुविधा प्रदेश में कहीं नहीं होने से इन्हें दिल्ली की लैब में भेजा गया है। हालांकि मरीजों के पॉजिटिव आए भी चार दिन बीत चुके हैं।

सुपर स्प्रेडर माना जा रहा नया स्ट्रेन, इसलिए घबराहट ज्यादा यूके से आए 96 यात्रियों की जांच स्वास्थ्य विभाग की सैंपलिंग टीम कर चुकी है। दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोरोना का नया स्ट्रेन सुपर स्प्रेडर माना जा रहा है इसलिए इसे लेकर डर ज्यादा है। इंदौर में ब्रिटेन से लौटे जिन दो यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनमें से एक होम आइसोलेशन में ही रखा गया है, जबकि दूसरे को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भर्ती किया गया है। दोनों में ही बीमारी का कोई लक्षण सामने नहीं आया है।

भोपाल व ग्वालियर के सैंपल भी साथ भेजे


वैसे तो दो दिन पहले ही ये सैंपल दिल्ली भेज दिए जाना चाहिए थे, लेकिन भोपाल से निर्देश मिलने के इंतजार में देरी हुई। रविवार रात को तय किया गया कि सुबह भोपाल-ग्वालियर के एक-एक सैंपल के साथ ही ये दोनों भी फ्लाइट से भेजे जाएं। एमजीएम मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने एयर इंडिया की फ्लाइट से सैंपल्स भेजना तय किया लेकिन सुबह पता लगा कि सोमवार को इनकी कोई फ्लाइट नहीं जाती। इसके बाद कोविड के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार से संपर्क किया गया, क्योंकि जनवरी से उनकी टीम एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रही है। डॉ. मालाकार ने इंडिगो के अधिकारियों से बात की, लेकिन वे सैंपल्स ले जाने में डर रहे थे। सुबह पौने नौ बजे की फ्लाइट से सैंपल भेजे जा सके।

विधायक मेंदोला पॉजिटिव: 258 नए कोरोना मरीज मिले शहर में सोमवार को कोरोना के 258 नए मरीज मिले, जबकि 4 की मौत हो गई। विधायक रमेश मेंदोला भी संक्रमित हो गए हैं। उन्हें बॉम्बे हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है।

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news