कांदा / प्याज : आम लोगो की पहुच से दूर होता प्याज, सरकार की लचर व्यवस्था का परिणाम

A+A-
Reset
google news

प्याज की कीमतें एक बार फिर आंसू निकालने के लिए तैयार हैं. अचानक से ही प्याज की कीमतों में उछाल आया है. प्याज की सप्लाई में दिक्कतों की वजह से दिवाली तक भाव 100 रुपये तक जा सकते हैं.

कांदा / प्याज : आम लोगो की पहुच से दूर होता प्याज, सरकार की लचर व्यवस्था का परिणाम

नई दिल्ली: त्योहारों के मौसम (Festive Season) में प्याज (Onion) की कीमतें आपके किचन का बजट बिगाड़ सकती हैं. एक ही दिन में प्याज की कीमतों (onion prices) में जबर्दस्त उछाल आया है. सोमवार को थोक मंडी (Wholesale market) में प्याज का भाव 6802 रुपए प्रति क्विंटल पर था. लेकिन, अब यह 7300 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच चुका है. रिटेल के भाव में भी जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. पहले जहां 60 रुपए प्रति किलो पर प्याज बिक रहा था. अब खुदरा मार्केट (Retail market) में इसकी कीमत 70-75 रुपए तक पहुंच गई हैं. 

मेट्रो शहरों में बेलगाम प्याज के भाव 

मंगलवार को चेन्नई में प्याज का खुदरा भाव (Retail Price) 73 रुपए प्रति किलो रहा. दूसरे मेट्रो शहरों के मुकाबले चेन्नई में प्याज सबसे महंगा बिका. दरअसल, बेमौसम बारिश के चलते प्याज की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं. प्याज उत्पादक राज्यों से कम सप्लाई होने के चलते कीमतों में तेजी है.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय (Consumer Affairs Minsitry) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में प्याज 51 रुपए प्रति किलो बिका जो कि पिछले साल 46 रुपये था, कोलकाता में 65 रुपए प्रति किलो रहा जो कि पिछले साल 60 रुपये पर था और मुंबई में कल प्याज 67 रुपए प्रति किलो पर बिका जो कि पिछले साल 56 रुपये प्रति किलो था. 

दशहरा, दिवाली तक 100 रुपये होगा प्याज 

दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से सप्लाई में रुकावट पैदा हुई और खरीफ फसल की आवक प्रभावित हुई है. आने वाले दिनों या ऐसा कहें कि दशहरा और दिवाली तक प्याज 100 रुपए प्रति किलो के ऊपर जा सकता है. क्योंकि प्याज का पुराना स्टॉक खत्म होने की कगार पर है और नई फसल आने में अभी करीब एक महीना लगेगा.

यही वजह है कि मंगलवार को देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव, नासिक में प्याज की थोक कीमत 7300 रुपये प्रति क्विंटल के पार चली गई. जब यही प्याज दिल्ली-NCR आएगा तो यहां के थोक विक्रेताओं के पास ही प्याज 84 रुपये किलो की दर से आएगा, मतलब रिटेल भाव 100 रुपये के पार पहुंच सकते हैं.

लासलगांव (नासिक) में प्याज का भाव 7300 रुपए प्रति क्विंटल का भाव इस साल का सबसे ज्यादा भाव है. नासिक में इस वक्त प्याज की कीमत बढ़कर 70 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई हैं. एक साल पहले इसी वक्त प्याज 35 रुपए प्रति किलो पर बिक रही थी. मंडी कारोबारियों का मानना है कि आने वाले दिनों में रिटेल मार्केट में प्याज के दाम 100 रुपए के पार निकल सकता है.

क्यों महंगा हो रहा है प्याज?

कुछ दिनों से दक्षिण भारत और महाराष्ट्र के कई इलाको में हुई भारी बारिश से खेतों में प्याज की फसल बर्बाद हुई है, जिसकी वजह से प्याज के भाव आसमान पर पहुंच रहे हैं. महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक में फसल को नुकसान हुआ है. सामान्य तौर पर खपत वाले इलाकों में इस समय कीमतों पर दबाव होता है, लेकिन बारिश से बर्बाद हुई फसल से सप्लाई प्रभावित हुई है.

मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक, दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों में प्याज की खुदरा कीमतों में काफी उछाल है. चेन्नई में प्याज 70-75 रुपए प्रति किलो पर बिक रही है. एक साल पहले यह कीमत 33 रुपए प्रति किलो थी. देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और बढ़ती कीमतों पर लगाम कसने के लिए सरकार ने पिछले महीने ही इसके एक्सपोर्ट पर रोक लगाई थी.

Rating
5/5

 

इंडिया मिक्स मीडिया नेटवर्क २०१८ से अपने वेब पोर्टल (www.indiamix.in )  के माध्यम से अपने पाठको तक प्रदेश के साथ देश दुनिया की खबरे पहुंचा रहा है. आगे भी आपके विश्वास के साथ आपकी सेवा करते रहेंगे

Registration 

RNI : MPHIN/2021/79988

MSME : UDYAM-MP-37-0000684

मुकेश धभाई

संपादक, इंडियामिक्स मीडिया नेटवर्क संपर्क : +91-8989821010

©2018-2023 IndiaMIX Media Network. All Right Reserved. Designed and Developed by Mukesh Dhabhai

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00