16.1 C
Ratlām

मप्र : दमोह में उपचुनाव 17 अप्रैल को होगा

चुनाव आयोग ने मंगलवार को दो राज्यों की दो लोकसभा सीटों और ग्यारह राज्यों की 14 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। सभी सीटों पर 17 अप्रैल को मतदान होगा और दो मई को नतीजें आएंगे।

मप्र : दमोह में उपचुनाव 17 अप्रैल को होगा
मप्र : दमोह में उपचुनाव 17 अप्रैल को होगा 2

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने मंगलवार को दो राज्यों की दो लोकसभा सीटों और ग्यारह राज्यों की 14 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। सभी सीटों पर 17 अप्रैल को मतदान होगा और दो मई को नतीजें आएंगे।

आयोग ने कहा है कि आंध्र प्रदेश की तिरुपति और कर्नाटक की बेलगाम लोकसभा सीट पर उप चुनाव होना है। इसके अलावा विधानसभा के लिए गुजरात की मोरवा हदफ़ (एसटी), झारखंड की माधोपुर, कर्नाटक की बसवकल्याण, मस्की (एसटी), मध्यप्रदेश की दमोह, महाराष्ट्र की पंढरपुर, मिजोरम की सेरछिप, नगालैंड की नोक सेन (एसटी), ओडिशा की पिपिली, राजस्थान की सहारा, सुजानगढ़ (एससी), राजसमंद, तेलंगाना की नागार्जुन सागर, उत्तराखंड की सल्ट सीट भी विभिन्न कारणों से रिक्त है। इन सभी सीटों पर एकसाथ 17 अप्रैल को मतदान होगा।

इन चुनावों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी। चुनावी प्रक्रिया के तहत नामांकन 30 मार्च तक किया जा सकेगा, जबकि नामांकन की जांच 31 मार्च को होगी। तीन अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को मतदान होगा और दो अप्रैल को नतीजे आएंगे।

इससे पहले, चुनाव आयोग ने 26 फरवरी को चार राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी। उस समय आयोग ने लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में रिक्त पड़ी सीटों पर मतदान कार्यक्रम की बाद में घोषणा की बात कही थी। आयोग ने केरल की मल्लापुरम और तमिलनाडु की कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर उपचुनाव से जुड़े मतदान कार्यक्रम की घोषणा की थी। इन दोनों सीटों पर राज्य विधानसभा के साथ ही छह अप्रैल को मतदान होगा। (हि.स.)

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news