25.6 C
Ratlām

दुनिया : नाइजीरिया की पूर्व वित्त मंत्री नागोची ओकोन्जो इवेला बनी WTO की पहली महिला प्रमुख

नाजीरिया की दो टर्म की वित्त मंत्री, एक टर्म की विदेश मंत्री तथा 25 साल से वर्ल्ड बैंक से जुडी नागोची ओकोन्जो इवेला को WTO का अगला महानिदेश नियुक्त किया गया है. नागोची इस पद पर पहुचने वाली पहली महिला व पहली अफ्रीकन है. नागोची एक स्थापित अर्थशास्त्री हैं तथा 66 वर्षीय नागोची को दुनिया के विभिन्न देशों में 30 सालों तक काम करने का अनुभव है.

दुनिया : नाइजीरिया की पूर्व वित्त मंत्री नागोची ओकोन्जो इवेला बनी Wto की पहली महिला प्रमुख
दुनिया : नाइजीरिया की पूर्व वित्त मंत्री नागोची ओकोन्जो इवेला बनी WTO की पहली महिला प्रमुख 2

IMN (दुनिया) – विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को नगोजी ओकोन्जो-इवेला के रूप में पहली अफ्रीकन महिला अध्यक्ष मिली है। ओकोन्जो विश्व व्यापार संगठन की सातवीं डाय़रेक्टर जनरल बनी हैं।

आधिकारिक बयान के अनुसार डब्ल्यूटीओ के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब जनरल काउंसिल ने आम सहमति से किसी महिला को अध्यक्ष के रूप में चुना है। ओकोन्जो इवेला का कार्यकाल 1 मार्च, 2021 से शुरू होकर 31 अगस्त, 2025 तक होगा। इवेला ने बताया कि वह अपने कार्यकाल के दौरान कोरोना महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य क्षेत्र को फिर से खड़ा करने के लिए काम करेंगी। उन्होंने कहा कि हमारी संस्था के सामने बहुत चुनौतियां हैं लेकिन हमें विश्वास है कि हम इन चुनौतियों का साथ मिलकर सामना करेंगे और जीतेंगे।

इसी बीच डब्ल्यूटीओ के जनरल काउंसिल के अध्यक्ष डेविड वॉकर ने इवेला को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि जनरल काउंसिल के लिए यह एक महत्वपूर्ण क्षण है और जनरल काउंसिल की ओर से वह इवेला को शुभकामनाएं देते हैं।

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news