25.6 C
Ratlām

देवास : उड़ते उड़ते गिर कर मर रहे हैं कौए, शहर में बर्ड फ्लू की आहट ?

कौए उड़ते उड़ते जमीन पर गिर रहे हैं। वे गिरने के बाद चल भी नहीं पा रहे हैं । कौओं की मौत के बाद कुत्ते उन्हें उठाकर लेकर जा रहे हैं। लोग मरे हुए कौओं को नालों में फेंक रहे हैं ।

देवास : उड़ते उड़ते गिर कर मर रहे हैं कौए, शहर में बर्ड फ्लू की आहट ?

देवास / इंडियामिक्स न्युज इंदौर के बाद अब देवास शहर में भी बर्ड फ्लू की आहट आ रही है । शहर में चार दिन में दो क्षेत्रों में कौओं की मौत हो रही है। कौए उड़ते उड़ते जमीन पर गिर रहे हैं । वे गिरने के बाद चल भी नहीं पा रहे हैं। कौओं की मौत के बाद कुत्ते उन्हें उठाकर लेकर जा रहे हैं । लोग मरे हुए कौओं को नालों में फेंक रहे हैं। वार्ड नंबर 15 व 16 में चार दिन से लगातार कौओं की मौत हो रही है, हालांकि कितने कौए मरे हैं ।

इसकी गितनी और संख्या सामने नहीं आई है, लेकिन बीते चार दिनों में करीब आधा दर्जन से ज्यादा कौओं की मौत की आशंका जताई जा रही है, क्योंकि मरने के बाद उन्हें नालों में फेंक दिया जा रहा है । या फिर मृत कौओं को कुत्तें उठाकर ले जाते हैं। ऐसे में संख्या को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन लगातार शहर में कौओं की मौत हो रही है । एक बड़ी संख्या में कौओं की मौत सामने नहीं आई है। फिर मौत भी जा रही है। बता दें कि जिले के गंधर्वपुरी में भी कुछ दिन पहले कौओं की मौत हो चुकी है ।

वार्ड नंबर 15 में रहने वाली भाजपा नेत्री शोभा नायक ने बताया कि बीते चार दिनों से वार्ड क्रमांक 15 में कौए मर रहे हैं । दो दिन पहले भी दो कौओं की मौत हुई । कौए उड़ते उड़ते अचानक गिर जाते हैं। इसके बाद वे चल नहीं पा रहे हैं । उनकी मौत भी हो रही है। क्षेत्र के कई लोग उन्हें बीमार समझकर पानी पिलाने का प्रयास भी करते हैं। मौत की संख्या को लेकर कुछ भी नहीं कह सकते। उन्होंने बताया कि कई बार तो मरे कौओं को कुत्ते उठा ले जाते हैं ।

मंगलवार को भी हमारे सामने एक कौआ नीचे गिर गया, जो चल नहीं पा रहा था। शायद बीमार होगा।शहर के शांति नगर अमोना (वार्ड नंबर-15 ) के रहवासी कैलाश सोलंकी ने बताया कि मंगलवार को हमने क्षेत्र में एक कौआ उड़ते उड़ते गिरते देखा। वह चल भी नहीं पा रहा था, उड़ने की कोशिश के बाद भी उड़ नहीं पा रहा था। बीमार लग रहा था। सोलंकी ने बताया कि तीन दिन पहले भी क्षेत्र में तीन कौए मर गए थे। उन्हें तो लोगों नाले में फेंक दिया। हमे भी समझ नहीं आ रहा है, लेकिन कौए मर भी रहे हैं। उड़ भी नहीं पा रहे हैं।

संदिग्ध स्थान के एक किमी के दायरे में स्थित पोल्ट्री फॉर्म की सूची बुलवाई गईडॉक्टर ओपी त्रिपाठी ने बताया कि जो संदिग्ध क्षेत्र लग रहा है। उसके एक किमी के दायरे में स्थित पोल्ट्री फॉर्म की सूची बुलवाई गई है। उन्हें समझाइश देकर अलर्ट किया जा रहा है। अभी पोल्ट्री फॉर्म में मौत की सूचना नहीं है।

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news