इंदौर : बाज़ार से मेडिकल उपकरण गायब, जमकर हो रही कालाबाज़ारी

A+A-
Reset
google news

दवा बाजार से स्टीमर, पल्स ऑक्सिमिटर, ऑक्सिजन कंसेंट्रेटर आदि जरूरी उपकरण गायब, चार गुना कीमतों में बेच रहे सौदेबाज, होम आइसोलेट मरीजो को हो रही परेशानी

इंदौर : बाज़ार से मेडिकल उपकरण गायब, जमकर हो रही कालाबाज़ारी
File Photo

इंदौर/इंडियामिक्स : अस्पतालों में आईसीयू , ऑक्सीजन बेड की चरमराती व्यवस्था के बीच होम आइसोलेशन के मरीजों और संदेहियों की भी मुसीबतें बढ़ गई हैं । अस्पताल में बिस्तर उपलब्ध नहीं होने पर मरीज अब घर में ही उपचार व्यवस्था जुटाने में लगे हैं , लेकिन उनकी समस्याएं और बढ़ गई हैं। आवश्यक मेडिकल उपकरण माने जा रहे पल्स ऑक्सीमीटर , थर्मामीटर , ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की किल्लत हो गई है । प्रदेश के सबसे बड़े इंदौर स्थित दवा बाजार में ये उपकरण गायबहोगए हैं। वहीं कालाबाजारी शुरू होने पर ये समान कई गुना कीमत पर मिल रहे हैं। मरीज दिनरात परेशान हो रहे हैं।

चार गुना तक बढ़े दाम :-

इंदौर केमिस्ट एसो. के धर्मेंद्र कोठारी ने एक समाचार पत्र को बताया की बीते कुछ दिनों में इन उपकरणों की मांग तेजी से बढ़ी है और आपूर्ति नहीं हो रही है । अधिकतर माल दिल्ली से आता है । अब कंपनियों से ही माल बढ़ी कीमत पर विक्रेताओं को मिल रहा है , जिससे इन उपकरणों के दाम बढ़ गए हैं ।

यह जरूरी उपकरण जो गायब है :-

फ्लोमिटर :- इसका उपयोग सिलेंडर से निर्धारित मात्रा में ऑक्सीजन देने के लिए होता है । कोरोना के पहले फ़्लोमीटर महीने में 2-4 बिकते थे । बीते दस दिन में लगभग अनुमानतः 10 हजार से अधिक बिक गए हैं ।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर :- यह मशीन हवा से ऑक्सीजन को अलग करती है । ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत के रूप में इस्तेमाल होने पर इसे विकल्प किया जा रहा है । दस दिन में अनुमानतः एक हजार से अधिक बिक गए हैं । इनकी कीमत 35 हजार से 40 हजार थी , जो अब 75 हजार से 80 हजार तक में बिक रहे हैं ।

थ्री लेयर मास्क:- कोरोना में मास्क को बचाव बताया जा रहा है । थ्री लेयर या थ्री प्लाईमास्क को कारगर बताया जा रहा है , जिससे मास्क की में कमी हो गई है । यह मास्क पहले थोक में पहले डेढ़ से दो रुपए में बिक रहा था , अब 3 से 3:50 में बिक रहा है ।

स्टीमर :- कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बार – बार भाप लेने की सलाह दीजा रही है । इसके लिए लोग स्टीमर खरीद रहे हैं । स्टीमर की मांग तेजी से बढ़ने से इसकी भी किल्लत होने लगी है । अब यह उपकरण आसानी से उपलब्ध नहीं है । 150 से 250 रुपए में मिलने वाला स्टीमर भी तीन गुना कीमत पर पहुंच गया है ।

पल्स ऑक्सीमीटर :- होम आइसोलेशन में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है । जिससे इस उपकरण की मांग एका एक बढ़ी है। बीते दस दिन में दस हजार से अधिक डिवाइस बिक गईहैं । 400 से 800 की कीमत वाला पल्स ऑक्सीमीटर अब 1500 से 2200 में बिक रहे हैं ।

Rating
5/5

 

इंडिया मिक्स मीडिया नेटवर्क २०१८ से अपने वेब पोर्टल (www.indiamix.in )  के माध्यम से अपने पाठको तक प्रदेश के साथ देश दुनिया की खबरे पहुंचा रहा है. आगे भी आपके विश्वास के साथ आपकी सेवा करते रहेंगे

Registration 

RNI : MPHIN/2021/79988

MSME : UDYAM-MP-37-0000684

मुकेश धभाई

संपादक, इंडियामिक्स मीडिया नेटवर्क संपर्क : +91-8989821010

©2018-2023 IndiaMIX Media Network. All Right Reserved. Designed and Developed by Mukesh Dhabhai

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00