25.6 C
Ratlām

रतलाम : बरसो से पटाखा दुकान लगने वाले स्थान को किया निरस्त, गौदाम मालिको को 15 दिन का समय

शहर में आगजनी की घटना को देखते हुए कलेक्टर के निर्देश, बरसो से लगने वाली अम्बेडकर भवन मैदान में नहीं लगेगी इस बार पटाखा दुकान, ज्वलनशील सामग्री रखने वाले गौदाम संचालकों को 15 दिन का समय वरना होगी कार्यवाही

रतलाम : बरसो से पटाखा दुकान लगने वाले स्थान को किया निरस्त, गौदाम मालिको को 15 दिन का समय
कुछ दिनों पूर्व हुई आगजनी (फ़ाइल फोटो).

रतलाम/इंडियामिक्स : दीवाली पर बरसो से लगती आ रही अम्बेडकर मैदान में पटाखों की दुकान इस बार नहीं लग सकेगी। इसके पीछे का मुख्य कारण शहर में कुछ दिनों पूर्व हुई बड़ी आगजनी की घटना है। जिसमे प्रशासनिक अधिकारियों की सांसे फूल सी गयी थी। सोमवार को कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने निर्देश दिए हैं कि आगामी दीपावली पर्व से पूर्व शहर में लगने वाली पटाखा विक्रय की दुकानें त्रिवेणी एवं बरबड मैदान पर ही स्थापित की जाए। अंबेडकर भवन पोलो ग्राउंड के समीप इस वर्ष पटाखा विक्रय की दुकानें नहीं लगाई जाएगी।

यह रहेगी व्यवस्था :-

गत वर्ष शहर में पटाखा विक्रय की 182 दुकानें लगी थी जो उक्त तीन स्थानों पर थी मगर इस वर्ष दो स्थानों पर ही 182 दुकाने आवंटित की जाएगी। इनमें बरबड मैदान पर 45 दुकानें एवं त्रिवेणी मैदान पर 137 पटाखा विक्रेता दुकाने लगाएंगे। आपको बता दे की शहर में अम्बेडकर भवन पर पटाखा दुकान लगाना एक परम्परा सी बन गयी थी जो इस बार टूट जाएगी। अम्बेडकर भवन में दुकान की निलामी के समय जोड़ तोड़ के मामले जमकर सामने आते है। इस बार जोड़ तोड़ करने वालो के हाथ शायद निराशा लगे। शहर के मध्य यह स्थान पटाखा व्यवसाय की पहली पसंद माना जाता है। क्योकि यह अन्य सभी क्षेत्रों से पास पड़ता है।

गौदाम संचालकों को नोटिस :-

शहर में विगत दिनों आगजनी की घटनाओं को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा निर्णय लिया गया है शहर में ज्वलनशील पदार्थ का विक्रय ना हो, इस दृष्टि से एसडीएम अभिषेक गहलोत एवं नगर निगम की टीम द्वारा विगत दिनों शहर के विभिन्न क्षेत्रों का सर्वे किया गया था। इस सर्वे में 50 से अधिक व्यवसायियों अथवा स्थानों को सूचीबद्ध किया गया है, जिन्हें उक्त सामग्री को हटाने हेतु निर्देशित किया गया है। 15 दिन में विक्रेता द्वारा उक्त सामग्री वहां से नहीं हटाने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news