16.1 C
Ratlām

आयरलैंड से फेसबुक ने भेजा ‘सूइसाइड अलर्ट’ और दिल्ली में बचा ली गई जान, जानें कब और कैसे हुआ यह सब

आयरलैंड में फेसबुक की एग्जुक्यूटिव और दिल्ली पुलिस के मिलकर किए एक्शन से गुरुवार को दिल्ली के राजौरी गार्डन इलाके में एक शख्स को आत्महत्या करने से बचा लिया

आयरलैंड से फेसबुक ने भेजा 'सूइसाइड अलर्ट' और दिल्ली में बचा ली गई जान, जानें कब और कैसे हुआ यह सब

आयरलैंड में फेसबुक की एग्जुक्यूटिव और दिल्ली पुलिस के मिलकर किए एक्शन से गुरुवार को दिल्ली के राजौरी गार्डन इलाके में एक शख्स को आत्महत्या करने से बचा लिया। यह पहला मौका नहीं है जब आयरलैंड के फेसबुक एग्जिक्यूटिव्स की तरफ से अलर्ट भेजने पर सूइसाइड को रोका जा सका। पिछले कुछ महीनों में कई मौकों पर आयलैंड स्थित फेसबुक कंपनी की तरफ सूइसाइड की सूचना भेजी गई। सूइसाइड का अलर्ट मिलते ही दिल्ली पुलिस की चौकसी से हर बार जान देने की कोशिश करने वाले शख्स को बचा लिया गया। एक मामले में तो युवक दिल्ली के मशहूर सिग्नेचर ब्रिज से कूदने की तैयारी में था, पर आयरलैंड से मिली सूचना और तुरंत हरकत में आई पुलिस ने व्यक्ति की जान बचा ली। देखें कब और कैसे आयरलैंड से फेसबुक कंपनी के एग्जिक्यूटिव्स से मिले मैसेज और साइबर सेल के तेज एक्शन से बची लोगों की जान।

सूइसाइड करने के लिए पी ली 40-50 बोतल थाइरॉयड की दवा, FB अलर्ट ने बचाई जान

आयरलैंड से फेसबुक ने भेजा 'सूइसाइड अलर्ट' और दिल्ली में बचा ली गई जान, जानें कब और कैसे हुआ यह सब

ताजा मामला गुरुवार का है जब दिल्ली पुलिस की साइबर सेल (CyPAD) को फेसबुक से सूचना मिली थी कि एक शख्स ने सूइसाइड को लेकर मेसेज पोस्ट किया है। साइबर सेल के मुताबिक, गुरुवार को करीब 2 बजे आयरलैंड में फेसबुक से सूचना मिली थी कि एक शख्स ने सूइसाइड को लेकर मेसेज पोस्ट किया है। टेक्निकल सर्विलांस से पुलिस ने उसकी लोकेशन राजौरी गार्डन इलाके में ट्रेस की। फेसबुक अधिकारी ने साइबर सेल से सूइसाइड की कोशिश का एक विडियो भी शेयर किया जिसे इस व्यक्ति ने अपनी टाइमलाइन पर शेयर किया था। ये मैसेज मिलते ही साइबर एक्सपर्ट ने इस व्यक्ति की जानकारी निकाली और साउथ-वेस्ट और वेस्ट डिस्ट्रिक पुलिक को अलर्ट किया। अगले 35 मिनट में राजौरी गार्डन पुलिस इस शख्स के घर पहुंच गई, जहां वे नशे की हालत में मिले। उन्होंने बताया वह थायरॉयड इलाज में इस्तेमाल होने वाली चालीस-पचास बोतल दवा पी चुके हैं। फिलहाल पुलिस ने इस शख्स को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया है। बता दें कि सुबह उन्होंने पत्नी से बात की थी और चाहते थे कि पत्नी घर लौट आए लेकिन पत्नी ने लौटने से इनकार कर दिया। इस बात से परेशान होकर उन्होंने यह कदम उठाया। उनकी पत्नी 3 साल पहले घर छोड़ चुकी हैं। पिछले साल उसकी नौकरी छूट गई और पिता भी रिटायर हो चुके हैं।

आयरलैंड से आया मैसेज… सिग्नेचर ब्रिज से कूदकर सूइसाइड करने जा रहा युवक

आयरलैंड से फेसबुक ने भेजा 'सूइसाइड अलर्ट' और दिल्ली में बचा ली गई जान, जानें कब और कैसे हुआ यह सब

इससे पहले 10 सितंबर विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के दिन आयरलैंड से आए मैसेज से एक युवक की जान बचाई गई थी। आयरलैंड से दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को जानकारी मिली कि युवक सिग्नेचर ब्रिज से कूदकर जान दे सकता है। फेसबुक ने युवक की जानकारी और लोकेशन भी शेयर की और बताया कि युवक सिग्नेचर ब्रिज के आसपास ही है और कभी भी सूइसाइड कर सकता है। जितनी जल्दी हो सके, उसे मौके पर पहुंचकर बचा लिया जाए। साइबर सेल ने मामले को तुरंत गंभीरता से लेते हुए लोकल पुलिस को अलर्ट किया। पुलिस ने युवक को सिग्नेचर ब्रिज से 500 मीटर पहले की पकड़ लिया और इस तरह उसकी जान बचाई जा सकी। इसके बाद उसकी काउसिलिंग कर पुलिस ने घरवालों को सौंपा गया। युवक ने फेसबुक पर सूइसाइड करने को लेकर अपना विडियो शेयर किया था। युवक ने जैसे ही फेसबुक पर सूइसाइड करने का पोस्ट डाला और घर से निकला, आयरलैंड से फेसबुक के एक्जिक्यूटिव ने न सिर्फ तुरंत दिल्ली पुलिस की साइबर सेल से संपर्क किया, बल्कि युवक की आखिरी लोकेशन भी दिल्ली पुलिस से शेयर की। युवक एक निजी कॉलेज से एमबीए कर रहा था, लेकिन उसने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी थी।रिलेशनशिप टूटने की वजह से वह कई दिनों से परेशान था और उसने सूइसाइड करने की कोशिश की थी।

लाइव होकर लगा रहा था फंदा, AI से फेसबुक को पता चला, दिल्ली भेजा अलर्ट

अगस्त में भी हुए एक और मामले में दिल्ली में पत्नी से लड़कर मुंबई पहुंचे शख्स ने आत्महत्या की कोशिश की थी। शख्स फेसबुक लाइव कर कभी पंखे से लटकने तो कभी फंदा बनाने की कोशिश कर रहा था। आयरलैंड में बैठी फेसबुक की लेडी एग्जिक्यूटिव को आर्टिफिशल इंटेलिजेंस सिस्टम से सूइसाइड का अलर्ट मिला। फेसबुक अकाउंट दिल्ली का था तो अफसर ने तुरंत आयरलैंड से दिल्ली पुलिस को मैसेज किया। पुलिस घर पहुंची तो पता चला कि आत्महत्या करने वाला शख्स मुंबई में है। दिल्ली पुलिस ने तुरंत मुंबई पुलिस से संपर्क किया और शख्स को बचा लिया गया।

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news