रतलाम : सार्वजनिक रूप से बगैर मास्क घूमते पाए जाने पर 50 रुपए जुर्माना लगेगा

A+A-
Reset


जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक संपन्न

रतलाम : सार्वजनिक रूप से बगैर मास्क घूमते पाए जाने पर 50 रुपए जुर्माना लगेगा


रतलाम इंडियामिक्स न्यूज़ कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अत्यावश्यक है कि सभी व्यक्ति मास्क का उपयोग करें। इसलिए अब जिले में सार्वजनिक रूप से यदि कोई व्यक्ति घूमते पाया गया तो उस पर 50 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही दुकान पर यदि दुकानदार, दुकान का कर्मचारी या ग्राहक बगैर मास्क के पाया गया तो दुकानदार से 100 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। यह निर्णय सोमवार शाम संपन्न जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में लिया गया। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सांसद श्री गुमानसिंह डामोर, विधायक शहर श्री चैतन्य काश्यप, विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पांडे, श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. इंद्रजीत बाकलवार तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अब से आगामी आदेश तक रतलाम जिले में बाजार खुलने का समय प्रातः 8:00 से रात्रि 8:00 तक का रहेगा, परन्तु दूध, फल, सब्जी दुकाने प्रातः 8:00 से पूर्व भी खुल सकती है। आबकारी दुकाने राज्य शासन के निर्देशानुसार ही संचालित रहेंगी। कलेक्टर ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क नहीं होने की स्थिति में गमछा, रुमाल या कपड़े का उपयोग भी किया जा सकता है। कलेक्टर द्वारा कोविड- एक्शन प्लान क्रियान्वयन श्रमिक सर्वे की भी जानकारी जनप्रतिनिधियों को दी गई। सांसद श्री डामोर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि शासन द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से वितरित करवाई जा रही दाल के वितरण में गरीब, कमजोर वर्गों, आदिवासी क्षेत्रों तथा मजदूरों को प्राथमिकता देवें। शासन द्वारा प्रत्येक परिवार को प्रतिमाह 1 किलो ग्राम चना दाल विगत अप्रैल-मई के अलावा जून माह में भी उपलब्ध कराई जाएगी।


सांसद ने कहा कि देवली, जाम्बु खादन जैसे बाजना क्षेत्र के ग्रामों में दाल उपलब्ध नहीं होने की जानकारी ग्रामीणों द्वारा दी गई है। जावरा विधायक डॉ. पांडे ने वर्षाकाल के दौरान रोला तथा भड़का ग्रामों में पुलिया मरम्मत करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर ने बताया कि आपदा प्रबंधन के तहत जिले में वर्षाकाल के दौरान किए जाने वाले सभी मरम्मत, रखरखाव तथा अन्य बचाव कार्य हेतु सुनियोजित ढंग से कार्य योजना तैयार की जाकर कार्य आरंभ कर दिया गया है। सांसद श्री डामोर के अलावा विधायकगण श्री काश्यप, श्री पांडे ने प्रवासी श्रमिकों कि जिले के ग्रामों से आवाजाही का रजिस्टर मेंटेन करने की बात कही। कलेक्टर ने इस संबंध में सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों के सचिवों से उपरोक्त कार्य करवाया जाए।


बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा कहा गया कि विधानसभा क्षेत्रों में जो भी कार्य स्वीकृत हैं अथवा चालू किए गए हैं या पूर्ण हो चुके हैं उनकी जानकारी से सभी लाइन डिपार्टमेंट अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, विधायकगणों को अवगत कराएं। कलेक्टर द्वारा कोरोना के संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए रतलाम शहर में सघन डोर-टू-डोर सर्वेक्षण की जानकारी देते हुए बताया गया कि सर्वेक्षण दल अपने साथ इम्यूनिटी वर्धक विटामिन बी कांप्लेक्स तथा विटामिन ए सलूशन भी रखेंगे जो 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों तथा 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को घरों पर विजिट के दौरान उपलब्ध कराए जाएंगे।

जावरा विधायक डॉ. पांडे ने रतलाम मेडिकल कॉलेज के हॉस्पिटल सुदृढ़ीकरण पर जोर दिया। कलेक्टर ने बताया कि अब मेडिकल कॉलेज की लैब स्थापना के साथ कोरोना सैंपल टेस्टिंग आरंभ होने से सैंपल रिजेक्ट होने की समस्या समाप्त हो गई है। सांसद श्री डामोर तथा विधायक श्री काश्यप ने बैठक में रतलाम शहर में जलापूर्ति शत-प्रतिशत आवश्यकतानुसार सुनिश्चित करने तथा प्रेशर के साथ जलापूर्ति हेतु नियोजित ढंग से कार्य करने के लिए निगम आयुक्त श्री एस.के. सिंह को निर्देशित किया। सांसद ने पानी की गुणवत्ता का प्रतिदिन परीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने निगमायुक्त को निर्देशित किया कि वे प्रतिदिन सुबह के समय वार्डो में पहुंचकर जलापूर्ति व्यवस्था को रेंडम चेक करें।


सांसद श्री डामोर द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्रीष्मकाल के दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जल आपूर्ति हेतु की गई व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि पूरे जिले में जरूरत के मुताबिक समानुपात में हैंडपंप या ट्यूबवेल खनन मोटर उपलब्धता एवं पाइ…

Rating
5/5

 

इंडिया मिक्स मीडिया नेटवर्क २०१८ से अपने वेब पोर्टल (www.indiamix.in )  के माध्यम से अपने पाठको तक प्रदेश के साथ देश दुनिया की खबरे पहुंचा रहा है. आगे भी आपके विश्वास के साथ आपकी सेवा करते रहेंगे

Registration 

RNI : MPHIN/2021/79988

MSME : UDYAM-MP-37-0000684

मुकेश धभाई

संपादक, इंडियामिक्स मीडिया नेटवर्क संपर्क : +91-8989821010

©2018-2023 IndiaMIX Media Network. All Right Reserved. Designed and Developed by Mukesh Dhabhai

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00