26.2 C
Ratlām

रतलाम : 21 जून से टिकाकरण का महाअभियान होगा शुरू, स्लॉट बुकिंग से मिलेगा छुटकारा!

युवाओ के लिए अच्छा अवसर, 18 वर्ष से ऊपर की आयु के सभी बचे लोग लगवा पाएँगे अपने वार्ड में ही टिका, 21 से 30 जून चलेगा महाअभियान, 1 लाख से अधिक लोगो का लक्ष्य रखा गया है, जिलेभर में अभियान के लिए अधिकारियों ने कसी चुनावी स्तर पर कमर

रतलाम : 21 जून से टिकाकरण का महाअभियान होगा शुरू, स्लॉट बुकिंग से मिलेगा छुटकारा!
File Photo

रतलाम/इंडियामिक्स : जिले में कोविड-टीकाकरण के महा अभियान का आगाज 21 जून से होगा। अभियान का प्रारंभ उत्सवी माहौल में किया जाएगा। रतलाम शहर के लिए शहर एसडीएम अभिषेक गहलोत द्वारा वार्ड स्तर पर कैम्प लगा कर अभियान को सफल बनाया जाएगा। जानकारी यह भी है कि शहर के सभी 49 वार्डो में कैम्प लगाए जाएँगे जिससे 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग भी बिना स्लॉट बुक के पहुँच कर टिका लगवा सकेंगे। शर्त यह होगी की वह उसी वार्ड का निवासी हो।

उक्त टीकाकरण केंद्रों पर जनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित नागरिकों की उपस्थिति में टीकाकरण की शुरुआत होगी। अभियान के दौरान 1 सप्ताह में डेढ़ लाख टीके लगाए जाएंगे। 18 प्लस आयु वर्ग के लिए पर्याप्त मात्रा में टीको की व्यवस्था रहेगी। जिले में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने गुरुवार शाम वीसी लेकर जिले भर के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती मीनाक्षी सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े उपस्थित थे ।

एसडीएम करेंगे तैयारी :-

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र में टीकाकरण अभियान का पूर्व से प्लान कर लें, शहरी क्षेत्रों में हर एक वार्ड में टीकाकरण केंद्र की सुविधा दी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी एसडीएम कार्य योजना तैयार करेंगे। अभियान के दौरान 1 दिन पूर्व से ही नागरिकों ग्रामीणों को पता होगा कि उनके यहां पर कैंप लगने वाला है। अभियान 30 जून तक चलेगा। कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने रतलाम जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारियों, जनपद पंचायत के कार्यपालन अधिकारियों एवं नगरपालिका के अधिकारियों को कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु विस्तार से निर्देशित किया।

रतलाम जिले में डेढ़ लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। रतलाम शहर में 60,000, जावरा मे 30,000, रतलाम ग्रामीण में 20000, आलोट तथा ताल में 20000 और सैलाना व बाजना में 20000 लोगों को टीके लगाए जाना है। जिले में टीकाकरण के लिए हर टीकाकरण केंद्र पर एक प्रेरक नामांकित किया जाएगा। टीकाकरण केंद्र पर प्रेरक के रूप में जनप्रतिनिधि, डॉक्टर, वकील, खिलाड़ी, पद्मश्री सम्मान से सम्मानित व्यक्ति, लेखक, चिंतक साहित्यकार आदि नामांकित किए जाएंगे। केंद्र पर टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ महापुरुषों के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए दीप प्रज्वलन द्वारा किया जाएगा।

चुनावी स्तर पर होगा काम :-

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने टीकाकरण कार्यक्रम को निर्वाचन कार्य की तर्ज पर अंजाम देने के निर्देश दिए। इस संदर्भ में सभी आवश्यक बैठकों का आयोजन प्रशिक्षण कार्यक्रम 21 जून से पूर्व संपन्न कर लिए जाना है। टीकाकरण अभियान के दौरान वृद्धजनों का घर पहुंचकर टीकाकरण किया जाएगा जो केंद्र पर आने में असमर्थ रहेंगे। अभियान में जिला अधिकारी नोडल अधिकारी, जोनल अधिकारी, सेक्टर अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए हैं। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि वर्षा के मद्देनजर टीकाकरण स्थलों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।

संस्थाएं व सोशल मीडिया निभाएंगे भूमिका :-

जिले में कार्यरत स्वयंसेवी संस्थाएं एवं संगठन सुविधानुसार टीकाकरण केंद्र पर आगंतुकों के लिए चाय, बिस्किट आदि की व्यवस्था कर सकते हैं। टीकाकरण में सोशल मीडिया माध्यमों जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम पर टीकाकरण संबंधि संदेशों का प्रसार किया जाएगा। जो व्यक्ति टीका लगवा चुके हैं वह अन्य व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का कार्य करेंगे। टीकाकरण के महा अभियान के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे। टीकाकरण महा अभियान की शुरुआती दिन से ही कार्यक्रम की हर 1 घंटे में प्रगति संबंधी नियमित समीक्षा की जाएगी ताकि सभी लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके ।

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news