26.2 C
Ratlām

ये है देश की पहली कोरोना वैक्सीन, जानिए किस पर होगा पहला टेस्ट

रविवार को आईसीएमआर के पटना केंद्र से उन्हें फोन आया कि उनका चुनाव क्लीनिकल ट्रायल के लिए हो गया है. उन्हें इस प्रोसेस के लिए अब भुवनेश्वर बुलाया गया है.

ये है देश की पहली कोरोना वैक्सीन, जानिए किस पर होगा पहला टेस्ट

नई दिल्ली: इंडियामिक्स न्यूज़ कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश में वैक्सीन तैयार हो चुका है. अगले हफ्ते से इस नए टीके के क्लीनिकल ट्रायल भी शुरू हो रहे हैं. लेकिन इससे भी रोचक बात ये है कि देश में सबसे पहले इस टीके के ट्रायल लिए व्यक्ति का भी चुनाव हो चुका है. ह्यूमन ट्रायल के लिए सबसे पहला नाम चिरंजीत धीबर का सामने आया है. पेशे से स्कूल टीचर पर अगले हफ्ते क्लीनिकल ट्रायल शुरू होंगे. उन्हें परीक्षण के लिए आईसीएमआर के भुवनेश्वर केंद्र जाना होगा.

भुवनेश्वर में होगा ट्रायल


चिरंजीत धीबर ने अपने फेसबुक पेज से इस खबर की पुष्टि करते हुए लिखा है कि संघ की प्रेरणा में मैंने कोरोना वायरस के क्लीनिकल ट्रायल के लिए अपना शरीर दान देश को दान किया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक चिरंजीत ने अप्रैल में ही क्लीनिकल ट्रायल के लिए आवदेन किया था. रविवार को आईसीएमआर के पटना केंद्र से उन्हें फोन आया कि उनका चुनाव क्लीनिकल ट्रायल के लिए हो गया है. उन्हें इस प्रोसेस के लिए अब भुवनेश्वर बुलाया गया है.

पेशे से टीचर हैं चिरंजीत


जानकारों का कहना है कि चिरंजीत धीवर बंगाल के दुर्गापुर में स्कूल में अध्यापक हैं. साथ ही, आरएसएस की अनुषांगिक संगठन अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की प्राथमिक इकाई के राज्यस्तरीय कमेटी में सदस्य हैं.

बताते चलें कि देश की घरेलू दवा कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने आईसीएमआर के साथ मिलकर कोरोना वायरस का नया टीका तैयार कर लिया है. इस महीने देश के लगभग 12 सेंटरों में इस टीके के क्लीनिकल ट्रायल होने हैं. सरकार ने अगले महीने 15 अगस्त के दिन इसे लॉन्च करने का फैसला किया है.

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news