26.2 C
Ratlām

बीजेपी की राष्ट्रिय कार्यकारिणी की घोषणा, कैलाश विजयवर्गीय राष्ट्रिय महामंत्री बने

श्री जेपी नड्डा के अध्यक्ष बनाने के बाद ये पहला बड़ा बदलाव है , जानिए किस राज्य के किन किन लोगो को मिली जगह

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रिय कार्यकारिणी की घोषणा, कैलाश बने राष्ट्रिय महामंत्री

नई दिल्ली / इंडियामिक्स न्यूज़  भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों की नई टीम की घोषणा हो गई है. पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने इसका ऐलान किया है. इस बार बीजेपी की नई टीम में सभी राज्यों से युवाओं और महिलाओं को मौका दिया गया है. जेपी नड्डा के अध्यक्ष बनने के बाद ये पहला बड़ा बदलाव है. जेपी नड्डा की इस टीम में पहली बार कई बदलाव किए गए हैं. 

पहली बार ये अहम बदलाव
बीजेपी ने पहली बार 12 राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष बनाए हैं. नई टीम में हर राज्‍य को बराबर की भागीदारी दी गई है. महिलाओं और युवाओं को तरजीह दी गई है. तेजस्‍वी सूर्या को भारतीय जनता युवा मोर्चा का अध्‍यक्ष चुना गया है. बीजेपी ने राष्‍ट्रीय महासचिव राम माधव, पी मुरलीधर राव, अनिल जैन और सूरज पांडे की जगह नए चेहरों को मौका दिया है. आठ नए राष्‍ट्रीय महासचिव बनाए गए हैं. 

नई टीम में राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ताओं की संख्‍या बढ़ाकर 23 कर दी गई है. अनिल बलूनी मुख्‍य राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता और मीडिया इंचार्ज होंगे. 

राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्षराष्‍ट्रीय महासचिव
डॉ रमन सिंहभूपेंद्र यादव
वसुंधरा राजे सिंधियाअरुण सिंह
राधा मोहन सिंहकैलाश विजयवर्गीय
बैजयंत जय पांडादुष्‍यंत कुमार गौतम
मुकुल रॉयडी पुरंदेश्‍वरी
रेखा वर्मासीटी रवि
अन्‍नपूर्णा देवीतरुण चुग
डॉ भारतीय बेन सियालदिलीप सैकिया
डॉ ए के अरुणा
अब्‍दुल्‍ला कुट्टी
रघुबर दास
एम चुबा ऐव

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर नई टीम को बधाई दी. उन्‍होंने कहा, ‘मुझे भरोसा है कि नई टीम हमारी पार्टी की शानदार परंपरा के अनुरूप लोगों की निस्‍वार्थ समर्पण भाव से सेवा करेंगे. उम्‍मीद है कि उनके कठिन परिश्रम से गरीब, वंचित सशक्‍त होंगे.

भाजपा अध्‍यक्ष नड्डा ने अपनी नई टीम का एलान ऐसे वक्‍त में किया है जब बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया जा चुका है. यही नहीं देश के कई राज्‍यों में लोकसभा और विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव भी होने वाले हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होगा. पहला चरण 28 अक्टूबर, दूसरा चरण 3 नवंबर और तीसरा चरण 7 नवंबर को पूर्ण होगा. जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगी.

इसी तरह मध्‍य प्रदेश की 29 सीटों पर भी विधानसभा उपचुनाव होने वाले हैं. ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्‍वाइन करने के बाद मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर-चंबल क्षेत्र के उनके समर्थक विधायकों ने इस्‍तीफा दे दिया था. वहां पर चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग तीन दिन बाद तारीखों की घोषणा करेगा.

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news