INDIAMIX
Voice of Democracy

नेपाल : नोमेंस लैंड पर शुरू हुए ब्रिज निर्माण को भारतीय एसएसबी ने रोका, नेपाल गृह मंत्रालय पहुंचा मामला

वर्ष 2019 में हुलाकी मार्ग निर्माण परियोजना के तहत डाकनेश्वरी नगरपालिका के वार्ड नंबर 6 के कटैया गांव के पास स्थित खड़क खोला में इस ब्रिज निर्माण की संस्तुति हुई

नेपाल : नोमेंस लैंड पर शुरू हुए ब्रिज निर्माण को भारतीय एसएसबी ने रोका, नेपाल गृह मंत्रालय पहुंचा मामला

नेपाल / इंडियामिक्स न्यूज़ नेपाल के सप्तरी जिले के भारतीय सीमावर्ती क्षेत्र के पास हो रहे एक ब्रिज निर्माण को भारतीय सशस्त्र सीमा बल के द्वारा रुकवा दिया गया है। यह ब्रिज नोमेंस लैंड निर्धारित करने वाली नदी के एक खोला पर बन रहा है। जो की नेपाल के कटया व भारत के करियौर गांव को सीधे जोड़ दे रहा है। नेपाली प्रशासन का कहना है कि इस ब्रिज निर्माण के लिए कटया व कैरियौर ग्रामीणों के बीच सहमति बनी थी। फिर इस सहमति पर दोनों देशों की संयुक्त सहमति बनी।

वर्ष 2019 में हुलाकी मार्ग निर्माण परियोजना के तहत डाकनेश्वरी नगरपालिका के वार्ड नंबर 6 के कटैया गांव के पास स्थित खड़क खोला में इस ब्रिज निर्माण की संस्तुति हुई। ब्रिज 112 मीटर लंबा व 11 मीटर चौडा बनना है। पुल निर्माण की लागत 18 करोड़ 33 लाख रुपयेहै। जिसमें से कुछ धन अवमुक्त हो गए हैं। जिस क्रम में ब्रिज निर्माण शुरू होना है। वहीं एसएसबी का कहना है कि ब्रिज निर्माण से संबंधित कोई भी दिशा-निदेश व आदेश उनके पास नहीं आए हैं। इसलिये वह नोमेंस लैंड पर भारत-नेपाल को जोड़ने वाले नए आवागमन ब्रिज निर्माण को रोके हैं।

नेपाल हुलाकी मार्ग परियोजना के अभियंता आशुतोष कर्ण ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि ब्रिज निर्माण को भारतीय एसएसबी ने रोका है। पूरे मामले को नेपाल गृहमंत्रालय व विदेश मंत्रालय को अवगत करा दिया गया है। अग्रिम दिशा निर्देश के बाद आगे का कार्य शुरू किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.