16 C
Ratlām

देवास : कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण आज हेल्थ वर्कर और कोरोना योद्धाओं को लगाया जाएगा टीका।

जिले में पहले चरण में 7 हजार 799 हेल्थ वर्कर और कोरोना योद्धाओं की टीका लगाया जाना है।

देवास : कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण आज हेल्थ वर्कर और कोरोना योद्धाओं को लगाया जाएगा टीका।

देवास / इंडियामिक्स न्युज ग्रीन कॉरपेट पर बने ये कदम आपको जिंदगी की तरफ ले जाएंगे। आइए, जिंदगी के ग्रीन कॉरपेट पर आपका स्वागत है। टीका आपका इंतजार कर रहा है। तस्वीर अमलतास अस्पताल के वैक्सीन सेंटर की है। जहां शनिवार से टीकाकरण का शुभारंभ होगा। शहर में दो स्थानों पर शनिवार से वैक्सीनेशन शुरू होगा। जिला अस्पताल में नर्सिंग सेंटर में एक वैक्सीन सेंटर बनाया गया है। वहीं दूसरा सेंटर अमलतास अस्पताल में तैयार किया गया है।

सुबह 9 बजे पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद टीकाकरण शुरू हो जाएगा। पहले दस लोगों का चयन कर लिया गया है। जिन्हें टीका लगाया जाएगा। इसमें डॉक्टर, सफाईकर्मी और नर्स को पहला टीका लगेगा। टीकाकरण शाम पांच बजे तक चलेगा। एक सेंटर पर 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। शुक्रवार शाम करीब 6 बजे सभी लोगों को टीके के लिए मैसेज पहुंच गया है। उसमें उन्हें दिन, समय और स्थान बताया गया है। जिले में पहले चरण में 7 हजार 799 हेल्थ वर्कर और कोरोना योद्धाओं की टीका लगाया जाना है।

सप्ताह में चार दिन होगा टीकाकरण


– 9530 टीकों में से आधे टीकों को किया रिजर्व।
– संभाग में पहली मौत देवास जिले में 7 सितंबर को स्वास्थ्यकर्मी की हुई थी।
– पॉजिटिव मरीज को 14 दिन बाद लग पाएगा टीका।
– एक वैक्सीन से 10 लोगों को टीका लगेगा।
– पहले चरण में 18 साल से कम उम्र के लोगों को नहीं लगेगा टीका।
– गर्भवती महिलाओं को भी नहीं लगेगा टीका।
– हाई एलर्जी वालों लोगों से पूछताछ के बाद टीका लगाएंगे।
– पहले चरण में सात हजार लोगों का वैक्सीनेशन होगा।
– दूसरे चरण में 15 हजार को लगेगा टीका।
– तीसरे चरण में ज्यादा संख्या होगी।
– टीका लगने के बाद ऐसे बनती है शरीर में एंटीबॉडी

जिला टीकाकरण अधिकारी के कल्याणी ने बताया कि दूसरा डोज लगने के बाद 2 से 4 हफ्तों के बाद एंटीबॉडी बनती है। इसलिए दोनों डोज लगाना चाहिए। वैसे दूसरा डोज बूस्टर डोज कहा जाता है।


जिला अस्पताल के सेंटर पहुंची वैक्सीन, अमलतास में शनिवार सुबह पहुंचेगी


जिला अस्पताल में स्थित जिला वैक्सीन स्टोर से शुक्रवार शाम को ही वैक्सीन(जिला अस्पताल स्थित वैक्सीन सेंटर) प्वाइंट पर वैक्सीन पहुंच गई।अमलास अस्पताल में स्थित में शनिवार सुबह वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। जितने डोज एक दिन में लगाने के लिए निर्धारित हैं। उससे 10 प्रतिशत ज्यादा वैक्सीन सेंटर पर भेजी गई है।


कलेक्टर बोले- मेरे बेटे को पहले सामान्य टीका लगा था, हल्का बुखार आया, डरने की जरूत नहीं
शुक्रवार को निजी होटल में आयोजित प्रेसवार्ता में कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। टीके के बाद हल्का बुखार, दर्द हो सकता है। मेरे बेटे को भी जब बच्चों को लगने वाला सामान्य टीका लगाया गया था तो हल्का बुखार आया था। इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। टीका पूरी तरह से सुरक्षित है।

“टीकाकरण को लेकर हमारी पूरी तैयारियां हो गई है। सुबह 9 से 5 बजे तक टीकाकरण होगा। सभी की ड्यूटी लगा दी गई है।”-डॉक्टर एपी शर्मा, सीएमएचओ, देवास

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news