17 C
Ratlām

किसान आन्दोलन अपडेट : गृहमंत्रालय ने दिल्ली में 15 अर्धसैनिक बलों की तैनाती की, कमिश्नर ने सख्ती दिखाने को कहा

देश की राजधानी में आज ७२ वे गणतंत्र दिवस पर किसान आन्दोलनकारियो ने ट्रेक्टर मार्च किया और अपने तय रूट को छोड़कर दिल्ली में घुसने का प्रयास किया . जिसे पुलिस ने रोकना चाह तो पुलिस से भिडंत हो गयी हालात अभी नाजुक बने हुए है

किसान आन्दोलन अपडेट : गृहमंत्रालय ने दिल्ली में 15 अर्धसैनिक बलों की तैनाती की, कमिश्नर ने सख्ती दिखाने को कहा

नई दिल्‍ली – देश की राजधानी में कई हफ्तों से विरोध-प्रदर्शन कर रहे किसानों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्‍टर मार्च निकालने का ऐलान किया था. मंगलवार को निकाला गया यह मार्च अचानक से हिंसक हो उठा. हालात इतने खराब हो गए कि पुलिसकर्मियों को उग्र किसानों को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले तक छोड़ने पड़े. अक्षरधाम के पास तो पुलिस और किसानों में भिड़ंत भी हो गई. उत्‍तेजित किसानों ने ट्रैक्‍टर पलटने की कोशिश की और रोके जाने पर पुलिसकर्मियों को डंडे लेकर खदेड़ने लगे.

हालात बेकाबू होता देख पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े. किसानों को अक्षरधाम के समीप से गुजरती हाईवे पर रोक दिया गया. दूसरी तरफ, सिंघु बॉर्डर से आने वाले किसान आउटर रिंग रोड पर आने के बाद ISBT की ओर मुड़ गए l वहीं, आज सुबह खबर सामने आई थी कि किसानों की ट्रैक्‍टर परेड को ध्‍यान में रखते हुए यूपी पुलिस ने दिल्‍ली जाने के सभी रास्‍ते बंद कर दिए थे और लोगों से अपील की थी कि वे प्रतिबंधित रास्‍तों पर बिल्‍कुल न जाएं. अतिआवश्‍यक होने पर लोग केवल दो रास्‍तों का प्रयोग कर दिल्‍ली जाएं. यूपी पुलिस ने ट्रैक्‍टर परेड और लोगों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए एडवाइजरी जारी की थी.

किसान आन्दोलन अपडेट : गृहमंत्रालय ने दिल्ली में 15 अर्धसैनिक बलों की तैनाती की, कमिश्नर ने सख्ती दिखाने को कहा

हालांकि, इसके बावजूद गाजीपुर बॉर्डर के जरिए हजारों किसान दिल्‍ली में घुस आए और पुलिस से उनकी झड़प भी हो गई l वाहनों में तोड़फोड़ इससे पहले गाजियाबाद के एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया था क‍ि यूपी गेट से निकलने वाले ट्रैक्‍टर परेड की वजह से गाजियाबाद से दिल्‍ली जाने वाले लगभग सभी मार्गों को बंद कर दिया गया है. उन सभी रास्‍तों पर वाहन नहीं चलेंगे, जिन रास्‍तों से होकर ट्रैक्‍टर परेड निकलेगी. दिल्‍ली जाने का मुख्‍य रास्‍ता यूपी गेट को किसानों ने पहले से ही बंद कर रखा है. ऐसे में दिल्‍ली जाने के लिए दो रास्‍ते लगातार खुले रहेंगे. इनमें पहला रास्‍ता भोपुरा बार्डर से करावल नगर, यमुना विहार, हर्ष विहार होकर जाया जा सकेगा. गाजियाबाद और ट्रांस हिंडन के लोगों को इस रास्‍ते से जाने पर करीब 18 किमी. लंबा चक्‍कर लगाना पड़ेगा. दिल्‍ली की सीमा में दाखिल हुए किसानों को डंडे से ट्रकों के शीशे तक फोड़ते देखे गया

प्रदर्शनकारी लाल किले पर पहुचे

किसानो के इस प्रदर्शन की आम लोगो को उम्मीद नहीं थी , सोशल मीडिया पर किसानो से हमदर्दी रखने वाले लोगो का विशवास भी अब टूट चूका है twitter पर आज ट्रेंड कर रहा है #दिल्ली_पुलिस_लठ_बजाओ अभी तक इसपर 109K ट्विट हो चुके है .

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे कुछ ट्विट …..

https://twitter.com/shoutmeeloud/status/1353985933121564672
https://twitter.com/SD757575/status/1353985147327160320

प्रदर्शनकारियों ने गरिमा तोड़ी लाल किले पर तिरंगे की जगह अन्य दो झंडे लगा दिए है .

किसान आन्दोलन अपडेट : गृहमंत्रालय ने दिल्ली में 15 अर्धसैनिक बलों की तैनाती की, कमिश्नर ने सख्ती दिखाने को कहा

७२ वे गणतंत्र दिवस पर आज देश ने वो देखा जिसकी कल्पना शायद किसी भारतीय ने नहीं की होगी आज देश की शान खे जाने वाले लाल किले को प्रदर्शनकारियों ने अपने कब्जे में लेते हुए उसपर अपने झंडे लगा दिए जहाँ तिरंगा देश का स्वाभिमान बनकर लहराता था वही आज उसकी जगह उपद्रवियों ने अपने झंडे लहरा दिया .

लाल किले से प्रदर्शनकारियों को हटाने का सिलसिला जारी , किसानो के पास लाठी , तलवार और गैस बम होने की खबरे आ रही है . कई जगह पुलिस बल पर पत्थर बजी हो रही है . कई मेट्रो स्टेशन बंद किये गए है और इन्टरनेट भी बंद किया गया है .

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने इस घटना को देखते हुए ट्विट किया है

किसान संयुक्त मोर्चा करेगा बैठक

प्रदर्शन के दौरान एक किसान की मौत हो गई। उसकी पहचान उत्तराखंड के रहने वाले नवनीत गौतम के रूप में हुई है। थोड़ी देर में किसान संयुक्त मोर्चा बैठक करने वाला है।

दिल्ली में यातायात बुरी तरह से प्रभावित

वजीराबाद रोड, आईएसबीटी रोड, जीटी रोड, पुश्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच-24 पर ट्रैफिक बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से इन मार्गों पर जाने से बचने की अपील की है।

प्रदर्शनकारी ने लाल किले की गुंबद पर लगाया झंडा

दिल्ली स्थित लाल किले के प्राचीर पर आंदोनलकारी पहुंच गए। प्रदर्शनकारियों ने प्राचीर पर अपने संगठन का झंडा फहराया। इसके बाद एक प्रदर्शनकारी ने लाल किले की गुंबद पर ही झंडा लगा दिया। अभी प्रदर्शनकारी डटे हुए हैं, जिन्हें पुलिस समझाने की कोशिश कर रही है। पुलिसकर्मी लाल किले को खाली करा रहे है । 

शिवसेना ने दिल्ली हिंसा की निंदा की

राउत के मुताबिक जो आज हुआ वो राष्ट्री शर्म है क्युकी पूरी दुनिया आज भारत को देख रही हैं

गृह मंत्रालय की बैठक में लिया अहम् फैसला

गृह मंत्रालय ने दिल्ली में 15 अर्धसैनिक बलो की टुकडिया तैनात करने के आदेश दिए इसमें CRPF की 10 टुकडिया होगी और ५ अन्य सैनिको बलों की. दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने उपद्रवियों से सख्ती से निपटा जाए .

अपडेट निरंतर जरी …..

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news