25.6 C
Ratlām

रतलाम : उपसरपंच को गधे पर बैठा कर घुमाया गाँव में, अनूठा टोटका

बारिश नहीं आने पर गधे पर बिठाकर किया टोटका, रतलाम जिले के ग्राम धराड़ में हैं मान्यता, उप सरपंच मनोज राठोड़ को गधे पर उल्टा बैठा कर गांव मे घुमाया, किसानों के हित मे उपसरपंच भी हुए तैय्यार

रतलाम : उपसरपंच को गधे पर बैठा कर घुमाया गाँव में, अनूठा टोटका

रतलाम/इंडियामिक्स : मालवा में मानसून की आमद में देरी और बोवनी के बाद कम बारिश से परेशान लोग अब टोटकों का सहारा ले रहे हैं। बीते शुक्रवार को रतलाम जिले के ग्राम धराड़ में ग्रामीणों ने रूठे इंद्रदेव को मनाने के लिए इसी तरह का एक अनूठा टोटका किया। ग्रामीणों ने गांव के एक व्यक्ति को गले में माला पहनाई और उसे गधे पर उल्टा बैठा दिया। इसके बाद ढोल-ताशों पर ग्रामीण जुलूस के रूप में गांव के कुछ मार्गो से होकर निकले। इस पूरी कवायद का मकसद मानसून के इंतजार को खत्म कर इंद्रदेव से बारिश की कामना करना था। जो व्यक्ति गधे पर बैठा वो कोई आम नहीं बल्कि गांव का उपसरपंच है। आज के समय में कौन गधे की सवारी करना पसंद करता है मगर उपसरपंच ने किसानो के लिए इसे खुशी-खुशी माना।

बताया जाता है कि ऐसी मान्यता है कि बारिश नहीं होने पर इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए गांव के उपसरपंच द्वारा गधे की सवारी कर देवी-देवताओं का पूजन करने से अच्छी बारिश होती है। रतलाम के धराड़ गांव के उपसरपंच मनोज राठौड़ ने पहले ढोल-ढमाकों के साथ गधे की सवारी की। इसके बाद देवी देवताओं का पूजन कर अच्छी बारिश की कामना की। बता दें कि रतलाम में मानसून की बेरूखी से किसानों के चेहरे उदास हैं। सोयाबीन की बोवनी के बाद भी 10 दिनों से बारिश न होने से किसान खासे निराश हैं और ऐसे में अब रूठे हुए इंद्रदेव को मनाने के लिए इस तरह के टोटकों का सहारा ले रहे हैं।

रतलाम : उपसरपंच को गधे पर बैठा कर घुमाया गाँव में, अनूठा टोटका
उपसरपंच मनोज राठौड़

इंद्रदेव को मनाने के लिए हुए इस अनूठे टोटके का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक गधे पर एक शख्स बैठा हुआ है। गांव वाले ढोल ताशों के साथ गधे पर सवार युवक का गांव में जुलूस निकाल रहे हैं और फिर यही जुलूस एक मंदिर में पहुंचता है जहां गधे पर सवार शख्स पूजन अर्चन कर भगवान से अच्छी बारिश की कामना करता है। हालाँकि आज रतलाम व आसपास के अँचल में अच्छी बारिश हो चुकी है।

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news