26.2 C
Ratlām

साठ साल से ऊपर के लोगों को एक मार्च से लगेगा मुफ्त कोरोना का टीका

स्वास्थ्य कर्मचारियों तथा फ्रन्टलाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाने के अभियान के बाद अब केंद्र सरकार ने एक मार्च से वरिष्ठ नागरिकों का मुफ्त टीकाकरण करने का निर्णय लिया है, इसके बाद 45 वर्ष से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा.

साठ साल से ऊपर के लोगों को एक मार्च से लगेगा मुफ्त कोरोना का टीका
प्रतीकात्मक चित्र ( साभार NDTV )

नई दिल्ली : कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कहा है कि 45 वर्ष से ऊपर के गंभीर बीमार और 60 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का 10 हजार सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया।

मंत्रिमंडल के फैसले के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 10 हजार सरकारी और 20 हजार निजी अस्पतालों में टीकाकरण एक मार्च से शुरू होगा। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष की आयु के सभी लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाएगा। इसके साथ ही 45 वर्ष की आयु से अधिक के वे लोग जिनको कोई दूसरी गंभीर बीमारी है, उन्हें एक मार्च से टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी केंद्रों में यह टीका मुफ्त लगेगा। निजी अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाने पर उसकी कीमत देनी होगी। जावड़ेकर ने कहा कि निजी अस्पताल में टीका लगवाने पर उसकी कीमत क्या होगी, यह स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तीन-चार दिन में तय कर बताएगा। देश में 10.40 करोड़ लोगों की उम्र 60 वर्ष से ऊपर है। (हि.स.)

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name
Latest news
Related news